अगर डायबिटीज के हैं मरीज तो भूलकर भी ना करें ये गलती

अगर डायबिटीज के हैं मरीज तो भूलकर भी ना करें ये गलती

सेहतराग टीम

आज के समय में लोग इतने व्यस्त हो गये है कि लोग अपने सेहत की देखभाल अच्छे से नहीं कर पा रहें हैं, जिसकी वजह से अधिकतर हम बीमार होते रहते हैं। वही आज के समय में कई बीमारी है जो सुनने को मिलती है, लेकिन डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो अधिकतर सुनने को मिलती है। दरअसल खराब लाइफस्टाइल के कारण दिनों-दिन डायबिटीज के मरीज बढ़ते चले जा रहें हैं। वही आपको बता दे कि इस रोग की वजह से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ती जाती है। वही अगर शरीर में लगातार ब्लड और इंसुलिन की मात्रा लगातार घटती और बढ़ती रहती है तो ये आपके सेहत के लिए काफी खतरनाक होती है। वैसे तो सभी प्रकार के रोगों के लिए खास ध्यान रखा जाता है लेकिन डायबिटीज के मरीज को ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत है। लेकिन अनजाने ही डायबिटीज के मरीज ऐसी गलती कर जाते हैं जो उनके सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। जानें ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जिन्हें डायबिटीज के मरीजों को करने से बचना चाहिए। 

पढ़ें- डायबिटीज के मरीज कुछ ऐसे रखें अपने पैरों का ध्यान

अगर बात करें कि डायबिटीज से कैसे कोई इंसान ग्रसित हो जाता है तो आपको बता दें कि यह या तो वंशागत होती है या फिर आपकी खराब लाइफस्टाइल के कारण होती है। अगर इस बीमारी को समय से नहीं रोका गया तो आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है। इसलिए सही दिनचर्या के साथ हेल्दी डाइट लेना शुरु कर दें। 

एक्सरसाइज
एक हेल्दी शरीर के लिए योग, एक्सरसाइज करना बहुत ही जरुरी है। इससे शरीर फिट रहने के साथ-साथ अंदर से भी आप फिट रहते है। इसलिए इसे छोड़ने की कोशिश न करें। नहीं तो आपके लिए डायबिटीज खतरनाक साबित हो सकता है।

ब्रेकफास्ट छोड़ना
कई लोग काम की वजह या यूं ही काफी देर तक सुबह भूखे बने रहते हैं। अगर आप भी ऐसा करते है तो समझ लें कि आप खुद अपने स्वास्थ्य के साथ खेल रहे है। डाबिटीज के मरीजों को न ही ज्यादा देर भूखा रहना चाहिए और न ही हद से ज्यादा खाना चाहिए। 

फास्ट फूड
कम समय होने के कारण अधिकतर लोग फास्टफूड में ही जिंदा है। जबकि हम ये बात अच्छी तरह से जानते है कि जंक फूड हमरे लिए कितना खतरनाक है। इसमें अधिक मात्रा में नमक और शुगर होता है। जो डायबिटीज के मरीज के लिए खतरनाक है। 

आधी नींद लेना

अगर कोई डायबिटीज का मरीज है तो उसके अपने जगने औऱ सोने के टाइम को लेकर ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है। अगर आप अपनी एक रुटीन सेट कर लेंगे तो आपको इस बीमारी से जल्द ही निजात मिल जाएगा। 

समय-समय पर चेकअप न करना
डायबिटीज के मरीजों को अपना रूटीन चेकअप समय-समय पर कराना चाहिए। इससे आप हमेशा हल्दी रहेंगे।  कई लोगों की आदत होती है कि ब्लड शुगर का चेकअप समय पर नहीं करते है। जिससे उसे पता ही नहीं चलता है कि उनका ब्लड शुगर हाई या फिर लो। 

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज पर यूं असर करता है अमरूद

क्या प्रदूषण से बचने में कारगर हैं मास्क?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।